આ બ્લોગમાં વર્તમાનપત્રો, મેગેઝિનો, વિકીપીડીયા,GK ની વેબસાઇટો, વગેરે માધ્યમોનો સંદર્ભ તરીકે ઉપયોગ કરવામા આવેલ છે જે માટે સૌનો હ્રદયપૂર્વક આભાર વ્યક્ત કરુ છુ.બ્લોગથી મને લેશમાત્ર આવક નથી.જેની નોંધ લેશો.

Thursday 31 December 2015

♥ वैज्ञानिको को मिल गया 'अमर' जीव हाइड्रा ♥



★ सदियों से इस सवाल का जवाब तलाशने में लगे हैं कि क्या कोई जीव ऐसा भी है, जो अमर है?

★ एक नए शोध की मानें तो अब इसका जवाब मिल गया है। उन्होंने हाइड्रा नामक के ऐसे जीव का पता लगाया है, जो बढ़ती उम्र को मात देने में सक्षम है।

★ अमेरिका के पॉमोना कॉलेज के रिसर्चर डैनियल मार्टिनेज के मुताबिक उन्होंने अपना रिसर्च इस बात को साबित करने के लिए शुरू किया था कि हाइड्रा लंबे समय तक नहीं जी सकता, लेकिन उनके आंकड़ों ने खुद उन्हें ही गलत साबित कर दिया।

★ हालांकि, उनका कहना है कि हाइड्रा के हमेशा के लिए जीने के अवसर कम होते होंगे, क्योंकि उनका भी बीमारियों से सामना होता होगा।

★ मार्टिनेज ने उम्मीद जताई कि इस शोध से अन्य वैज्ञानिक 'अमरत्व' पर काम करने की प्रेरित होंगे। उन्होंने कहा , 'हो सकता है अन्य जीवों में उम्र बढ़ने के रहस्य से पर्दा उठ जाए।'

★ इस रिसर्च में पाया गया है कि करीब एक सेंटिमीटर लंबा यह हाइड्रा दुनियाभर में ताजे पानी का निवासी है और इसकी उम्र का पता नहीं है।

★ आदर्श हालात में उम्र के किसी असर के बगैर यह लगातार जीवित रह सकता है, लेकिन परिपक्व होने के बाद बच्चे पैदा करने की इसकी क्षमता में गिरावट आती हैI

★ यह पूछे जाने पर कि हाइड्रा ही क्यों लंबे समय तक जीने में सक्षम है, जबकि मानव जीवन में ऐसा संभव नहीं है, मार्टिनेज कहते हैं कि हाइड्रा का शरीर स्टेम सेल का बना होता है।

★ उसके शरीर में काफी कम स्टेम सेल ही अलग-अलग रूप ले पाए होते हैं। स्टेम सेल में लगातार नया सेल बनाने का गुण होता है और इसी वजह से हाइड्रा का शरीर लगातार खुद को नया बनाता रहता है।

★ उसके शरीर से पुराने सेल लगातार हटते जाते हैं और नए सेल उनकी जगह लेते जाते हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.