આ બ્લોગમાં વર્તમાનપત્રો, મેગેઝિનો, વિકીપીડીયા,GK ની વેબસાઇટો, વગેરે માધ્યમોનો સંદર્ભ તરીકે ઉપયોગ કરવામા આવેલ છે જે માટે સૌનો હ્રદયપૂર્વક આભાર વ્યક્ત કરુ છુ.બ્લોગથી મને લેશમાત્ર આવક નથી.જેની નોંધ લેશો.

Sunday 25 September 2016

♥ सभी कागजो की फोटोकॉपी होती है तो नोट की क्यों नहीं हो सकती ? ♥


यह बात कई बार हमारे मन में घर कर जाती है। हम बताते है की आखिर ऐसा क्यों होता है। दरसल मशीन नोट की पहचान करते ही प्रिंट करने से मना कर देती है। वैसे तो ऐसा करना गैरकानूनी भी है, और अगर आप फिर भी नोट की फोटोकॉपी करना चाहेंगे तो मशीन ही मना कर देगी। सिर्फ यही नही कभी कभी तो इसके कारण प्रिंटर भी शट डाउन हो जाता है।

दरसल ऐसा इसलिए होता है, कि किसी भी देश की करेंसी हो वहां की सरकार नोट छापते वक्त एक निशान बना देती है। यह निशान हर छोटे-बड़े नोट पर होता है। जिसे Eurion Constellation कहा जाता है। यह काफी अजीबोगरीब पैटर्न होता है। जिसे हर नोट के किसी न किसी हिस्से में छाप दिया जाता है। उदाहरण के लिए - हम 100 का नोट ले सकते है इसमें आपको गांधीजी के सर के पास कुछ गोल गोल डॉट दिखाई देंगे जिन्हें Eurion Constellation कहते है। ऐसे में जब नोट को फोटोकॉपी के लिए प्रिंटर में डाला जाता है तो मशीन इन्ही डॉट को पहचान कर प्रिंटिंग से मना कर देती है।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.