આ બ્લોગમાં વર્તમાનપત્રો, મેગેઝિનો, વિકીપીડીયા,GK ની વેબસાઇટો, વગેરે માધ્યમોનો સંદર્ભ તરીકે ઉપયોગ કરવામા આવેલ છે જે માટે સૌનો હ્રદયપૂર્વક આભાર વ્યક્ત કરુ છુ.બ્લોગથી મને લેશમાત્ર આવક નથી.જેની નોંધ લેશો.

Sunday 12 March 2017

♥ दुनिया के सबसे बड़े जानवर ♥

यूं तो दुनिया में ना जाने कितने जीव जंतु हैं। कोई एकदम छोटे आकार के तो कुछ बहुत ही विशालकाय। आज हम आपको ऐसे ही कुछ जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आकार में बहुत ही विशालकाय और लंबे हैं, इनके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना हो।




(1) ग्रीन एनाकोंडा :-

वैसे तो कई ऐसे एनाकोंडा को देखने का दावा किया गया जो काफी लंबे हैं लेकिन अगर सबसे लंबे सांप के सन्दर्भ में बात की जाये तो वो है अफ्रीका में मिला 25 फीट लंबा ग्रीन एनाकोंडा ! वैसे अब ये एनाकॉन्डा इस दुनिया में नहीं है कुछ सालों पहले इसकी मौत हो चुकी है। इसका कंकाल टोक्यो, जापान के एक म्यूजियम में रखा गया है।



2. सबसे लंबा कुत्ता :-

ये ज्यूस नामक कुत्ता दुनिया के सबसे लंबे और बडे कुत्तों में शामिल है इसकी लंबाई है करीब 44 इंच और ये अपने आपको साढे सात फीट तक स्ट्रेच कर सकता है। ज्यूस का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है लेकिन दुर्भाग्यवश 3 सितंबर 2014 को इसकी मौत हो गयी, ये उस समय 5 साल का था और बूढा हो चला था।



3. सबसे बड़ा खरगोश :-

डारियस दुनिया के सबसे बडे खरगोशों में से एक है, इसकी लंबाई है 4 फीट 4 इंच। अपनी इतने बडे कद के कारण इसका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।



4. सबसे लंबा घड़ियाल :-

458 किलो वजनी ये भारी भरकम एलिगेटर करीब 15 फीट और 9 इंच लंबा है, इस एलिगेटर का शिकार एक परिवार के 5 सदस्यों ने मिलकर किया था लेकिन ये इतना भारी था की इसका शिकार करने में पूरे परिवार को 5 घंटों से भी ज्यादा का समय लग गया। माना जाता है की ये घडीयाल 24 से 28 साल पुराना है इसके अवशेष अमेरिका के एक म्युजिअम में सुरक्षित रखे गए हैं।



5. सबसे बडा जापानी केकड़ा :-

ये जापानी केकडा दुनिया में सबसे लंबे टांगों वाला केकडा है जो करीब 12 फीट लंबा है और इसका वजन करीब 19 किलो है। कहा जाता है इस प्रजाति के केकडो का जीवनकाल 30 से 70 वर्ष तक का होता है।



6. सबसे लंबी गाय :-

डेनियल नाम की ये गाय दुनिया की सबसे बडे गायों में शुमार है इसकी लंबाई है 6 फीट और 4 इंच। अपने इसी सबसे लंबे आकार के कारण इसका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। हालांकि अब ये गाय इस दुनिया में नहीं है वर्ष 2015 में पांव में चोट लगने के कारण इसकी मौत हो चुकी है।



7. सबसे बडी ब्लू व्हेल:-

वैसे तो ब्लू व्हेल अब तक की सबसे बडी लिविंग प्रजाति के रूप में जानी ही जाती है लेकिन अगर दुनिया की सबसे बडी ब्लू व्हेल के बारे में चर्चा की जाये तो कहा जाता है दुनिया की सबसे लंबी ब्लू व्हेल करीब 98 फीट लंबी है जिसका वजन 173 टन बताया जाता है। वैसे दुनियाभर में कई जगह इससे भी बडी ब्लू व्हेल देखने के दावे किये जाते रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.